WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Mahatma Gandhi Seva Prerak Bharti 2023, 50 हजार पदों पर सेवा प्रेरक भर्ती 2023, बिना परीक्षा होगा सिलेक्शन

Rajasthan Mahatma Gandhi Seva Prerak Bharti 2023 : राजस्थान सरकार ने बेरोजगारों को एक बड़ी खुशखबरी दी है, राजस्थान में 50,000 महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों की होगी नियुक्ति, अगर आप भी बेरोजगार हैं और रोजगार की तलाश कर रहे हैं, आने वाली 50000 पदों पर महात्मा गांधी सेवा प्रेरक भर्ती में होकर बेरोजगारी को काम किया जा सकता है। mahatma gandhi seva prerak Vacancy 2023 के लिए इच्छुक उम्मीदवार अपनी योग्यता और Mahatma Gandhi Seva Prerak भर्ती से संबंधित संपूर्ण जानकारी नीचे आर्टिकल में दी गई है।

Rajasthan Mahatma Gandhi Seva Prerak bharti 2023
Rajasthan Mahatma Gandhi Seva Prerak Bharti 2023

Rajasthan Mahatma Gandhi Seva Prerak Bharti 2023

राजस्थान सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के शांति एवं सद्भाव का संदेश पहुंचाने के लिए प्रदेश के 50000 युवा Rajasthan Mahatma Gandhi Seva Prerak बनेंगे, यह प्रेरित लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराने के साथ महात्मा गांधी पुस्तकालय एवं सविधान केंद्रों का संचालन भी करेंगे, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों की चयन प्रक्रिया एवं नियमों के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है।

Mahatma Gandhi Seva Prerak Vacancy 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी सेवा प्रेरक भर्ती 2023 की स्वीकृति दी है, महात्मा गांधी सेवक प्रेरक भर्ती में चयनित युवाओं को गांव स्तर पर रोजगार दिया जाएगा, जो व्यक्ति महात्मा गांधी सेवा प्रेरक भर्ती के तहत नियुक्त किया जाएगा उन्हें बाकायदा पेमेंट भेज दिया जाएगा, उनका काम ग्राम पंचायत और शहर वार्ड स्तर पर नियुक्ति होगी और वहीं पर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराने के साथ महात्मा गांधी पुस्तकालय एवं संविधान केंद्रों का संचालन भी करना होगा।

Mahatma Gandhi Seva Prerak योग्यता और कार्यकाल

राजस्थान महात्मा गांधी सेवा प्रेरक भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास या समकक्ष रखी गई है, इसमें महात्मा गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर के प्रमाण पत्र धारक, स्काउट गाइड, एनसीसी प्रमाण पत्र, सुरक्षा सखी मित्र, पूर्व बजट घोषणा में चयनित महात्मा गांधी सेवा प्रेरक एवं महिला एसएचजी को प्राथमिकता दी जाएगी, आवेदन के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष होनी चाहिए, इनका कार्यकाल 1 वर्ष का होगा।

Mahatma Gandhi Seva Prerak चयन के लिए उपखंड स्तर पर समिति

प्रत्येक जिले में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चयन प्रक्रिया के नोडल अधिकारी होंगे, चयन के लिए उपकरण स्तर पर उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जाएगा।

जिला स्तर पर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति प्रेरकों का अंतिम अनुमोदन कर चयनितों की सूची शांति एवं अहिंसा निदेशालय को भेजेगी।

चयनित प्रेरकों को गांधी दर्शन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रशिक्षित किया जाएगा, प्रेरकों की ऑनलाइन उपस्थिति मॉनिटरिंग एवं भुगतान की कार्यवाही सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार युवा से सॉफ्टवेयर से की जाएगी।

Mahatma Gandhi Seva Prerak Salary क्या होगी

अगर आप महात्मा गांधी सेवा प्रेरक के लिए चयनित होते हो, तो आपको मानदेय के रूप में ₹4500 प्रतिमाह मिलेगा, तथा प्रेरकों का कार्यकाल 1 वर्ष का होगा।

Rajasthan Mahatma Gandhi Seva Prerak Bharti 2023

महात्मा गांधी सेवा प्रेरक का कार्य

महात्मा गांधी सेवा प्रेरक का कार्य राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के शांति एवं सद्भाव का संदेश घर-घर तक पहुंचाने के लिए, लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराने के साथ-साथ महात्मा गांधी पुस्तकालय एवं सविधान केंद्रों का संचालन करना होगा।

Mahatma Gandhi Seva Prerak के लिए विज्ञप्ति

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों की नियुक्ति हेतु विज्ञप्ति जारी कर दी गई है, इसके लिए कुल 50,000 महात्मा गांधी सेवा प्रेरक युवा का भर्ती प्रक्रिया 16 अगस्त से 29 अगस्त 2023 तक की जाएगी।

Important Links
Mahatma Gandhi Seva Prerak Apply Last Date29 August 2023
Mahatma Gandhi Seva Prerak Bharti 2023 Apply LinkApply Link
Mahatma Gandhi Seva Prerak Bharti 2023 Notification PDFNotification PDF
Official WebsiteClick Here
Check Other Govt Jobs.GovtvacancyAlert

Sharing Is Caring:

Leave a Comment